DigitalDahod

A Step Towards Digital India – Get all the Latest News from Dahod

खुश खबर : आ गया व्हाट्सप्प का बिज़नेस ऍप

WhatsApp for Business

जी हाँ, WhatsApp  ने अपना बिजनेस ऐप भारत में उपलब्ध करा दिया है| कुछ दिन पहले ही WhatsApp ने एक नए बिजनेस ऐप की घोषणा की थी, जो छोटे कारोबारियों के लिए एक फ्री ऐप है| शुरुआत में इस ऐप को यूके, यूएस, इटली, इंडोनेशिया, और मेक्सिको में उपलब्ध कराया गया था| लेकिन अब इस ऐप को भारत में भी उपलब्ध करा दिया गया है.

आप इसे गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड कर सकते है. फिलहाल ये ऍप सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है.

बिज़नेस व्हाट्सप्प का लोगो नार्मल व्हाट्सप्प से थोड़ा सा अलग है. Whatsapp बिज़नेस ऍप, रेगुलर whatsapp से अलग है, जो व्यापार मालिकों के लिए और मददरूप है. इसलिए आपको एक बार फिर से अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा ।

फ़िलहाल WhatsApp Business App फ्री में उपलब्ध है|

इस एप की एक खास बात यह है की आप यहाँ अपने लैंडलाइन नंबर का भी उपयोग करके अकाउंट बना सकते है| और वेरिफिकेशन के लिए कॉल ऑप्शन ले सकते है|

रजिस्टर कैसे करें

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जा कर व्हाट्सप्प बिज़नेस अप्प सर्च करें और फिर इनस्टॉल करदे

गूगल प्ले स्टोर से WhatsApp business app डाउनलोड करने के बाद, एप्लिकेशन खोलें और सेटअप प्रक्रिया में अपने फोन नंबर दर्ज करें और वेरीफाई करें। उसके बाद आप अपने व्यवसाय का नाम, आप की दुकान का नाम या कंपनी का नाम दर्ज करें। एक बात का ध्यान रहे की एक बार आपने  अपने व्यवसाय का नाम दर्ज करने के बाद उसे बदलने में सक्षम नहीं है। यानि आप जो भी प्रवेश करते हैं, उसे अंतिम रूप देना होगा ।

आइये अब जानते है – क्या है इसमें खास Features

यह लगभग रेगुलर व्हाट्सप्प जैसा ही है लेकिन इसमें एक खास सुविधा दी गई है, जो आपके बिज़नेस की प्रतिभा बढ़ाने में मददरूप हो सकता है. और वो है इसका Auto Reply और Welcome greetings.

एक दिलचस्प बात ये भी है की आप इसमें अपना लैंडलाइन नंबर भी जोड़ सकते है. आप इसमें अपने बिज़नेस के लिए category भी चुन सकते है.

इसमें आप आप के द्वारा भेजे गए messages की संख्या जान सकते है, कितने messages पढ़े गए है, उसका रिव्यु कर सकते है. व्हाट्सप्प वेब फीचर भी है जो आपके पक पर भी उपयोग कर सकते है. इससे कारोबारियों को बिजनेस अकाउंट लिस्ट किया जाएगा. ताकी ग्राहकों को ये समझ आ सके कि वो कारोबारी से बात कर रहे हैं. कुछ कारोबारियों के कंफर्म अकाउंट भी होंगे. जब उनके अकाउंट फोन नंबर बिजनेस फोन नंबर से मैच कर जाएंगे.

जो यूजर्स पहले से ही व्हाट्सऐप के यूजर्स हैं वो भी व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट बना सकते हैं. लेकिन इसके बाद वो Regular Whatsapp को उपयोग नहीं कर पाएंगे. साथ ही ऐप को सेटिंग करते वक्त, व्हाट्सऐप यूजर्स को बिजनेस प्रोफाइल बनाने के लिए कहता है. लेकिन एक बार बन जाने के बाद बिजनेस प्रोफाइल को चेंज नहीं किया जा सकता.

छोटे व्यापारियों ने व्हाट्सऐप से कहा कि उन्हें ऐप के जरिए ग्राहकों से बेहतर संवाद स्थापित करने में मदद मिलती है और व्हाट्सऐप का बिजनेस प्रोडक्ट लोगों को नॉर्मल ऑडियंस तक आसानी से पहुंचने में मदद करेगा.