सड़कों पर यातायात का बोझ, trouble due to traffic, dahod traffic solution, सार्वजनिक हित

दाहोद शहर में यातायात नियंत्रण के लिए प्रतिबंधित आदेश

दाहोद शहर में यातायात नियंत्रण के लिए प्रतिबंधित आदेश

दाहोद में व्यापार उद्योग, शहरीकरण, भारी जनसंख्या और वाहनों की संख्या में वृद्धि के कारण शहर की सड़कों पर यातायात का बोझ बढ़ा है। शहर में यातायात और भारी वाहनों तक पहुंच के कारण यातायात संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इससे जनता को आने-जाने में असहज महसूस होता है| सार्वजनिक हित और शहर की सड़कों का उचित इस्तेमाल हो सके  इसलिए जिलाधिकारी, श्री जे. रणजीतकुमारने, गुजरात पुलिस अधिनियम की धारा 33 (1) (बी) के तहत दाहोद नगर क्षेत्र में यातायात नियंत्रण को लागू करने का आदेश दिया गया है।

तदनुसार, गांधी चौक से जनता चौक तक जाने वाली महात्मा गांधी रोड पर केवल दो पहिया वाहनों का प्रवेश किया जा सकता है। घोडा गाड़ियों, तीन या चार पहिया वाहन या अन्य भारी वाहनों को गांधी चौक से जनता चौक तक प्रवेश वर्जित है। यात्री रिक्शा सुबह के 9:00 बजे से रात के 9:00 बजे तक इस मार्ग तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।

सुबह के 09:00 बजे से शाम के 08:00 बजे तक पड़ाव से कथिरिया बाजार, हनुमान बाजार और गांधी चौक की ओर भारी वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध होगा। भारी वाहनों के अलावा अन्य वाहनों को हनुमान बाजार, कथिरिया बाजार और गांधी चौक तक प्रवेश कर सकते है।

हनुमान बाजार से कथिरिया बाजार, निचवास बाजार और बाहरपूरा से पड़ाव की ओर सड़क पर भारी वाहनों के पार्किंग से यातायात में बाधा आती है। तो सुबह 9:00 बजे से 8:00 बजे तक, इस क्षेत्र में भारी वाहनों पर पूर्ण प्रतिबंध होगा।

भारी वाहनों के अलावा अन्य वाहन, गांधी चौक से दौलत गंज बाजार, गौशाला, सोनिवाद से मार्किट यार्ड की ओर जाने वाले मार्ग एक मार्गीय रहेंगे।

माणिकचंद कुवा (यादगार चौक) से नगरपालिका और गाँधी चौक रोड पर सुबह 8 :00 बजे से रात के 9:00 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध होगा।

यह आदेश मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा -112 (3) में वर्णित अनुसार आपातकालीन सेवाओं से जुड़े वाहनों और पुलिस-सुरक्षा वाहनों पर लागू नहीं होगा। जब तक  अन्य आदेश नहीं दिया जाता है तब तक यह आदेश लागु रहेगा।

इस आदेश के उल्लंघन करने पर भारत की आपराधिक अधिनियम की धारा 188 और गुजरात पुलिस अधिनियम की धारा 135 के अनुसार दण्डित किया जाएगा।

News Source : गुजरात ब्यूरो ऑफ इन्फोर्मेशन, जिला सेवासदन, दाहोद

Leave a Reply