DigitalDahod

A Step Towards Digital India – Get all the Latest News from Dahod

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक QR Card  क्या है? इसे कैसे और कहाँ उपयोग करें

india post bank

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक QR Card  क्या है? इसे कैसे और कहाँ उपयोग करें

जैसे की हम सब जाने है की पिछले दिनों भारत सर्कार द्वारा शुरू की गई आईपीपीबी यानि इंडिया पोस्ट बैंक, अपने तीन बचत खातों – नियमित, डिजिटल और बुनियादी पर ATM CARD नहीं दे रही है । हाल ही में लॉन्च किया गया “इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक” ने QR Card के साथ नकद और नकद रहित लेनदेन दोनों के लिए ATM CARD और डेबिट कार्ड बदल दिए हैं।

यदि यह कांसेप्ट सफल रहा, तो यह ATM CARD को अतीत की बात कर सकता है। ATM CARD के विपरीत, QR CARD बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण पर काम करता है और पासवर्ड या पिन की आवश्यकता नहीं होती है। आईपीपीबी का कहना है कि “QR CARD बैंकिंग के तरीके को फिर से परिभाषित करता है।” “यह (QR Card) आपके खाते की संख्या को याद रखने की परेशानी के बिना आपके खाते तक पहुंचने का एक अद्वितीय, सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका है। आपको अपने पिन / पासवर्ड को याद रखने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके लेनदेन शुरू किया जा सकता है। आधिकारिक आईपीपीबी वेबसाइट कहती है, “इस कार्ड का उपयोग करके नकदी लेनदेन, धन हस्तांतरण, बिल भुगतान, या नकद रहित खरीदारी करें।”

कार्ड धारकों की पहचान के लिए QR CARD में एक क्यूआर कोड, या बारकोड होता है। सभी क्यूआर कोड अलग हैं और खाताधारक की पहचान करने के लिए इसे स्मार्टफ़ोन या माइक्रो-एटीएम के माध्यम से पढ़ा जा सकता है ।

Image Source: ippbonline.com
India Post Payments Bank QR Card1

QR Card Vs. ATM Card (सुरक्षा की दृष्टि से)

QR CARD ATM CARD से सुरक्षित है क्योंकि यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत (बॉयोमीट्रिक्स) प्रदान करता है। इसके विपरीत, ATM CARD का उपयोग आपके पिन और कार्ड रखने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है। इसके अलावा, QR CARD का उपयोग करने के लिए, ग्राहक को आईपीपीबी बैंक खाता संख्या याद रखने की आवश्यकता नहीं है।

यदि किसी ग्राहक का QR CARD गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है, तो भी खाते में जमा पैसा सुरक्षित रहता है।

Image Source: ippbonline.com
India Post Payments Bank

QR CARD का उपयोग

आईपीपीबी क्यूआर का उपयोग करना बेहद आसान है, केवल तीन स्टेप्स में आप इसे उपयोग कर सकते है|

  1. कोड स्कैन करें
  2. बॉयोमीट्रिक वेरिफिकेशन के माध्यम से प्रमाणित करें
  3. लेनदेन को पूरा करें

QR CARD का उपयोग कहां कर सकते है

QR CARD का इस्तेमाल पैसा निकलने, पैसा ट्रांसफर करने, बिल का भुगतान करने और कैशलेस खरीदारी के लिए किया जा सकता है। इस सुविधा की एक और खासियत है, यदि आप घर बैठे बैंकिंग सेवा प्राप्त करना चाहते है तो आईपीपीबी 25 रुपये प्रति नकद लेनदेन की लागत पर बैंकिंग सेवा प्रदान करता है। इसके लिए, पोस्टमैन टू स्टेप वेरिफिकेशन करता है। सबसे पहले, ग्राहक को क्यूआर कोड के माध्यम से पहचाना जाता है, इसके बाद बायोमेट्रिक डेटा का उपयोग करके एक और वेरिफिकेशन किया जाता है। टू स्टेप वेरिफिकेशन को पूरा करने के बाद ही पोस्टमैन ग्राहक को कॅश देता है।

आप पोस्टमेन, पोस्ट ऑफिस या डाक के माध्यम से QR CARD-आधारित लेन-देन कर सकते हैं। और जल्द ही, आप अपने स्थानीय किराना दुकानों पर भी QR CARD के माध्यम से भुगतान कर कर सकेंगे|

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक QR Card  क्या है? इसे कैसे और कहाँ उपयोग करें, What is India Post Bank, India Post Bank QR Code