ग्रामीण स्कूल प्रवेश समारोह 14 और 15 जून को दाहोद जिले में आयोजित किया जाएगा

ग्रामीण स्कूल प्रवेश समारोह 14 और 15 जून को दाहोद जिले में आयोजित किया जाएगा

कक्षा १ में, ३६,५९४ और कक्षा ९ में ४४,२४९ बच्चों को भर्ती कराया जाएगा

इस वर्ष के लिए, स्कूल प्रवेश समारोह और कन्या केल्वनी महोत्सव – २०१८ का आयोजन ग्राम्य विस्तार के लिए १४-१५ जून और शहरी क्षेत्रों, २२-२३ जून को तय कर दिया गया है। लड़कियों के प्रवेश समारोह की बैठक – कन्या केलावानी महोत्सव आयोजन समिति जिला सेवा सदन हॉल में जिला कलेक्टर विजय खड़दी की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी।

बैठक में, जिला कलेक्टरश्री  विजय खराडी ने कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी सतर्क रहे ताकि कक्षा 1 और कक्षा 9 में नामांकित कोई भी बच्चा स्कूल प्रवेश से वंचित न हो। छोड़ने वाले बच्चों के सर्वेक्षण उनके अभिभावकों को समझाया जाएगा और उन्हें स्कूल में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त सुविधाएं प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार ने गरीब और जनजातीय प्रवासियों के बच्चों के लिए छात्रावास शुरू कर दिए हैं। नाइट क्लास भी शुरू करने की योजना है। जिला कलेक्टरश्री  विजय खराडीने आग्रह किया कि  बच्चे को अभ्यास के लिए पूर्ण प्रयास करने के लिए शिक्षक सहित कर्मचारी घर-घर जा कर बच्चे के माता-पिता को प्रोत्साहित करें।

इस बैठक में, जिला विकास अधिकारीश्री, रमेशचंद्र पटेल ने कहा की ऐसा माहौल बनाना होगा जो बच्चों को स्कूल जाने के लिए आकर्षित कर सके। दाताओं के माध्यम से शैक्षिक पाठ्यक्रम को प्रोत्साहित करने के साथ बच्चों को प्रदान करने की योजना। सर्वेक्षण के दौरान, एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना रहे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जिन बच्चों ने ड्रॉप-आउट किया है उन्हें फिरसे भर्ती कराने का अभियान के आधार पर कार्रवाई करनी होगी।

इस बैठक में, जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी एनवी व्यास ने स्कूल प्रवेश के विवरण प्रदान कर, कहा कि इस वर्ष १४५ रुत पार्स कक्षा १ में १८,१५८ पुरुष और १८,४०९ स्त्री और कुल ३६,५९४ बच्चे और कक्षा ९ में ४४,२४९ बच्चे, स्कूल प्रवेश और लड़कियों को शिक्षा समारोह के दौरान प्रवेश प्राप्त होगा|

राज्य सरकार के अनुसार, कक्षा 8 के बाद स्कूल छोड़ने वाले बच्चों के ड्रॉपआउट संख्या अधिक होने से कक्षा 9 में प्रवेश के लिए विशेष रूप से ध्यान केंद्रित है। राज्य में 121 तालुकों में से दाहोद, झालोद, फतेपुरा, लिमखेड़ा और धानपुर तालुके शामिल हैं। इन तालुकों में कैबिनेट के सदस्य संसदीय सचिव, सांसद, पदाधिकारी, राज्य और जिला अधिकारी तय रुट पर जाकर बच्चों, अभिभावकों और ग्रामीणों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करेंगे। स्कूल प्रवेश समारोह का समय : प्रथम माध्यमिक विद्यालय में सुबह 8 बजे से 10 बजे तक, दूसरी  माध्यमिक विद्यालय सुबह 11 से दोपहर के 1  बजे तक और प्राथमिक विद्यालय के पहले स्कूल में 7.30 से 9.00 बजे तक, दूसरे स्कूल में 9.15 से 11.00 बजे तक और तीसरा स्कूल 11.30 से 13.00 बजे तक का होगा। प्रवेशपत्र बच्चों सहित, आंगनवाड़ी के बच्चों को भी शामिल किया जाएगा।

बैठक में प्रयोजना वहीवटदार श्री चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बी.एम. नीनामा , उप जिला विकास अधिकारी श्री एस.के.पटेल समेत समिति के संबंधित सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply